top of page

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि की विशेषताएँ

जन्म 23 जनवरी से 22 फरवरी के बीच

कुंभ राशि का स्वामी शनि होता है। इस राशि के जातकों का व्यक्तित्व बेहद आकर्षक एवं मज़बूत होता है।

ये तार्किक, बुद्धिमान और चतुर स्वभाव के होते हैं। इसीलिए गलत रास्ते पर चलने में ये पकड़े नहीं जा पाते।😁

कभी कभी भेड़ चाल चलना इनकी आदत नहीं होती है और इन्हें अपने काम में दखलअंदाज़ी क़तई बर्दाश्त नहीं होती है। स्वभाव से ये रहस्यमय ज़रुर होते हैं, लेकिन ये पक्के दोस्त आसानी से बना लेते हैं। दोस्त इन विश्वास करते हैं पर ये मन के मालिक होते है और भले ही झुउठ बोलना पड़े ,ये करते मन की ही है।

समाज कल्याण के लिए कुंभ राशि के जातक सदैव आगे रहते हैं। हृदय से ये दयालु होते हैं।

पशुप्रेम,निर्धन प्रेम,वृद्ध प्रेम इनका स्वभाव है।

अपने किसी एक प्रेम साथी के लिए काफ़ी विश्वासपात्र होते हैं पर कुछ अन्य को आस पास रखने के कारण विश्वास खो देते हैं।


पुरुष जातकों को बहुत जल्दी ग़ुस्सा आ जाता है और यह इनका नकारात्मक पक्ष है। स्त्री जातक चुप रह कर मौका देखते है।

समूह में भी ये अच्छे साथी बनकर उभरते हैं। इस राशि के जातक महत्वाकांक्षी होते हैं और सपनों की दुनिया में ज़्यादा खोए रहते हैं, लेकिन कई बार इनका सपना इनका लक्ष्य बन जाता है। ये अपनी भावनाओं ज़्यादा किसी के साथ साझा नहीं करते हैं।सपने देखना पर अधूरे प्रयास करना इनका अवगुण है।

श्‍वांस और दृष्टि दोष, शरीर के निचले अंगों की हड्डियों में अक्सर रक्त और रक्त संवहन की समस्या से ग्रसित कर सकता है। आप में उच्च रक्तचाप और दिल की समस्याएं होने की प्रबल संभावनाएं भी बन रही है। कुम्भ राशि का प्रभाव आपको एड़ियों, संचार प्रणाली, ऐंठन, एलर्जी, अप्रत्याशित बीमारी और दुर्घटनाओं का शिकार बना सकता है। कई तरह के तंत्रिका सम्बन्धी रोगों से पीड़ा की संभावनाएं भी बन रही है।ये बहुत अच्छे प्रेमिका होती है पर आप उनके वो एकमात्र प्रेमी हों तब।इनके प्रेम में डूबना भी एक दिव्य अनुभव होता है।

इनमें एक दूसरे से संवाद करने कि प्रबल इच्छा नहीं पाई जाती है। आप लोग दूसरों की बात को सुनना पसंद नहीं करते और ऐसा करने पर कभी कभी आप उदंड और अमर्यादित भी कहलाते है। वैसे ये काफी लुभावने और आकर्षक स्वाभाव वाले होते हैं। इसके अलावा आप कुछ शर्मिले संवेदनशील, कोमल, और अपने को दिखाने के लिए काफी उत्साही रहते हैं। काफी मजबूत इच्छाशक्ति और जो आपको उचित लगता है उसके लिए अतिम क्षण तक लड़ने को तैयार रहते हैं।

ये दूरदर्शी और मार्गदर्शक होते हैं। दूसरों के विचारों के प्रति भी सहनशील होते हैं।अच्छे श्रोता होते है और अपने दोस्तों का बहुत ख्याल रखते हैं।आदर्शवादी, रोमांटिक, व्यवहारिक, लुभावने और मिलनसार स्वाभाव वाले होते हैं। अपने दायरे से बाहर जाकर भी लोगों की मदद करते हैं लेकिन आपमें भावनात्क सहयोग का अभाव होता है।

सुंदर देहयष्टि ,अक्सर पतले और लम्बे कद के देखे जाते है।चेहरा बड़ा, गर्दन, पीठ, पेट, कमर, जांघों, और पैर लम्बे हो सकते है। लम्बे और घने बाल तथा आपका हेयर स्टाईल साधारण होता है। आपके चेहरे की बनावट सुंदर होती है जिससे गंभीरता का आभास होता है। आपकी आंखे चमकदार होती है और ऐसा प्रतीत होता कि किसी अजीब खोज में लगी हुई हैं। आपके पूरे व्यक्तित्व से लगता है कि आपमें किसी प्रकार का दिखावा नहीं है।

एक खूबसूरत दोस्त !

बस पढ़ने लिखने की बात न कि जाए😁😂

सुधर जाएं तो पहाड़ खोद दें पर पहाड़ से दूर दूर रहते हैं


34 views0 comments

Recent Posts

See All

सिंह सूर्य राशि 23 जुलाई से 22 अगस्त तक के जन्मे जातक 2021 वर्षफल अनुमान यह वर्ष आपके लिए अत्यधिक शुभ साबित होगा। करियर में अचानक प्रगति देखने को मिलेगी पर ढेरों चुनौतिया भी। एक से अधिक स्रोतों से कम

bottom of page