top of page

टॉप समसामयिकी 22.4.21 जागरण जोश से साभार

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पृथ्वी दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं • प्रियंका मोहिते नेपाल की जिस चोटी को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बन गयीं है- माउंट अन्नपूर्णा • केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याटण पैकेज के अंतर्गत स्वा स्य्र् कर्मियों की बीमा योजना को जितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है- एक वर्ष • हाल ही में जिस राज्य सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए जगनन्ना विद्या दीवेना योजना के तहत 672 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की- आंध्र प्रदेश • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत के व्यापार उपचार महानिदेशक और जिस देश के व्यापार एवं शुल्क आयोग के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी- बांग्लादेश



• विश्व पृथ्वी दिवस जिस दिन मनाया जाता है-22 अप्रैल • ऊर्जा रूपांतरण सूचकांक (ईटीआई) की रिपोर्ट के मुताबिक 115 देशों की लिस्ट में जो देश प्रथम स्थान पर रहा हैं- स्वीडन • विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 की रिपोर्ट में भारत को जो स्थान प्राप्त हुआ है-142वां • बतौर कप्तान जो खिलाड़ी एक ही क्रिकेट टीम से 200 मैच खेलने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है- महेंद्र सिंह धोनी प्रियंका मोहिते सिनजेन इंटरनेशनल लिमिटेड बायोकॉन के अनुसंधान संगठन के साथ काम करती हैं. जो दवा की खोज करती है और अन्य कंपनियों को बेचती है. बता दें कि प्रियंका दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट मकालू पर 8,485 मीटर की चढ़ाई करने वाली भारत की पहली महिला होने का रिकॉर्ड भी बना चुकी हैं. माउंट अन्नपूर्णा नेपाल में स्थित हिमालय का एक हिस्सा है. इसकी ऊंचाई 8,000 मीटर से ज्यादा है. इससे पहले प्रियंका ने साल 2013 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट जो कि 8,849 मीटर ऊंची है पर चढ़ाई की थी, वहीं साल 2018 में माउंट ल्होत्से, माउंट मकालू और साल 2016 में माउंट किलिमंजारो पर भी चढ़ाई की है. जापानी मीडिया की खबरों के अनुसार, देश में बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपना दौरा रद्द कर दिया है. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी भारत का दौरा रद्द कर दिया है.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना वायरस के संकट के कारण अपना पुर्तगाल दौरा रद्द किया था. पीएम मोदी को मई महीने में पुर्तगाल का दौरा करना था, जहां भारत-ईयू समिट का आयोजन होना था. लेकिन भारत में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण ये दौरा रद्द हो गया है. हालांकि, फ्रांस के दौरे को आगे बढ़ाया गया है. पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. प्रतिवर्ष विश्व पृथ्वी दिवस के लिए एक विषय निर्धारित किया जाता है. इस वर्ष की थीम पृथ्वी को पुनर्स्थापित करना रखी गई है. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था. इस दिन पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को दुनिया के 193 देश मनाते हैं. यह नया SARS-CoV-2 वैरिएंट कथित तौर पर प्रतिरक्षा से बच सकता है और किसी भी ऐसे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, फिर भले ही उस व्यक्ति ने पहले वायरस को ग्रहण किया हो और उस व्यक्ति में इस वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज हों. यह COVID-19 के "डबल म्यूटेंट वैरिएंट" के समान है जो 18 राज्यों और भारत के संघ शासित प्रदेशों, प्रमुख रूप से महाराष्ट्र में पाया गया था. भारत में दुनिया में कम से कम 62.5 प्रतिशत B.1.618 वैरिएंट्स हैं. भारत में 130 B.1.618 सैंपल्स में से लगभग 129 पश्चिम बंगाल के सैंपल्स में पाए गए हैं. हाल ही के महीनों में, राज्य विधानसभा चुनावों के गवाह रहे पश्चिम बंगाल में COVID-19 मामलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.


43 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page