top of page

धनु राशि

धनु राशि

धनु राशि की विशेषताएँ

जन्म 23 नवम्बर से 22 दिसंबर

धनु राशि के जातक प्रेम जीवन में आज़ाद ख़्याल के और बड़े दिल वाले होते हैं। इसके साथ इस राशि के जातक धार्मिक होने के साथ-साथ बुद्धिमान होते हैं। इनके मन और शरीर के बीच द्वंद की स्थिति बनी रहती है इसलिए ये दूसरों की सलाह लेते हैं। धनु राशि वाले जातकों का रोमांस की बजाय प्यार के प्रति आकर्षणपन बेहद उत्साहजनक होता है।


इस राशि के जातक ईमानदार, सच्चे, विश्वास योग्य और समझदार होते हैं, हालाँकि वे इसके साथ-साथ अधिक ग़ुस्से वाले और आक्रामक भी होते हैं। प्रोफ़ेशन क्षेत्र में ये अच्छे अध्यापक एवं दार्शनिक होते हैं।


धनु राशि का स्वास्थ्य

धनु लग्न के प्रभाव से आपको विशेष रुप से कूल्हों और जांधों के रोग हो सकते हैं। आपकी राशि के लोगों में पीठ दर्द की समस्या अधिक होती है। बुखार के लक्षण और फेफड़े से जुड़ी समस्या भी पाई जाती है। अत्यधिक वसायुक्त भोजन के खान-पान से आपके जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।


धनु राशि का स्वभाव व व्यक्तित्व

धनु राशि के लोग प्रभावी, चमकदार और भविष्य के प्रति आशावादी नजरिए वाले होते हैं। साधारणतया आप की लग्न के लोग अच्छे स्वाभाव, हंसमुख स्वाभाव और आध्यात्मिक प्रवृति के होते हैं। प्रतिकूल परिस्थितियों में आप असंयमित हो सकते हैं और जबाबदेही के प्रति आपमें आशंका बनी रहती है। दूसरे लोग अनजाने में आपको गलत समझ लेते हैं क्योंकि आप बातचीत में जल्दबाजी करते हैं। आपमें जुआ खेलने के प्रति लगाव हो सकता है। आपकी लग्न में जन्म लेने वाले लोग आशावादी, महत्वाकांक्षी, प्रेरणादायक, उत्साही और खर्चीले होते हैं। आपका जीवन के प्रति नजरिया सकारात्मक, ऊर्जा से ओतप्रोत, साहसी, अपने अनुभव को दूसरों से अधिक से अधिक बांटने वाले होता हैं। आप अनावश्यक भाषण से दूसरों को लुभाना पसंद नहीं करते। आप लोग यात्रा करना पसंद करते है और आसपास के बारे में जानकारी इकट्ठा करना भी पसंद करते हैं। आपकी लग्न के लोग सम्मानित, ईमानदार, विश्वासी, उदार और न्याय के प्रति वफादार होते हैं। आप आम तौर पर फैशन की चाह रखने वाले, और ईमानदारी की एक मजबूती भावना के साथ अध्यात्म की और झुकाव रखने वाले होते है। आपकी लग्न के लोग मजबूत इच्छा शक्ति वाले होते हैं और वे किसी भी कार्य को सफलता पूर्वक अंजाम देने का इरादा रखते हैं।


धनु राशि का शारीरिक रूप-रंग

धनु लग्न के लोग काफी मजबूत लंबे, होते हैं। आपके होठ काफी लुभावने और घने बाल वाले होते हैं। आपका व्यक्तित्व ऊर्जवान और लुभावना होता है। तीस साल की उम्र में ही अधिक उम्र के दिखने लगते हैं क्योंकि ये अधिक वजन बढ़ाने के बहुत सारे उपाय करते हैं। धनु लग्न के व्यक्ति सामान्य रूप से करिश्माई, आकर्षक और ऊर्जावान व्यक्तित्व के होते हैं। आपकी नजरे प्रसन्नचित, और पोशाक सामान्य होती हैं।नेट से साभार

29 views0 comments

Recent Posts

See All

सिंह सूर्य राशि 23 जुलाई से 22 अगस्त तक के जन्मे जातक 2021 वर्षफल अनुमान यह वर्ष आपके लिए अत्यधिक शुभ साबित होगा। करियर में अचानक प्रगति देखने को मिलेगी पर ढेरों चुनौतिया भी। एक से अधिक स्रोतों से कम

bottom of page