top of page

मीन राशि

मीन राशि की विशेषताएँ

जन्म तिथि 23फरवरी से 22 मार्च

कलात्मक विचारों के होते हैं। इन्हें किसी तरह की पाबंदी पसंद नहीं है।

बहुमुखी प्रतिभा के धनी ।

परिस्थितियों को आसानी से समझ लेते हैं।

ये नए माहौल और नए विचारों में आसानी से घुल-मिल हो जाते हैं।

सेंसिटिव होते हैं पर रिलेशनशिप में इन्हें किसी बात का अहंकार नहीं होता है।

बड़ी चीज़ों के प्रबंधन में माहिर

पर छोटी चीज़ों का प्रबंधन करने में इन्हें थोड़ा भय महसूस होता है।

ये महान, ईमानदार और दयालु हृदय वाले होते हैं और ये सभी को एक समान नज़र से देखते हैं। अपने आस-पास के लोगों का ख़्याल रखना इस राशि वाले जातकों की मुख्य विशेषता होती है। ये स्पष्टवादी, यथार्थवादी एवं तार्किक होते हैं।

अति भावुक होने के कारण इस राशि के जातक प्रेम में कम सफल हो पाते हैं। इनके लिए कला, चिकित्सा, जीव विज्ञान एवं संगीत अनुकूल प्रोफ़ेशन होता है।


मधुमेह का सामना करना पड़ सकता। मधुमेह से आपको पैर की गंभीर समस्या तथा साथ ही साथ अन्य समस्याएं भी हो सकती है। सूजन दवाओं से होने वाली एलर्जी और पैर से संबंधित समस्या आपके लिए आम बात हो सकती है। तथा आपका भावनात्मक स्वभाव आपको भावनात्क रोगों की चपेट में ले सकता है।"


मीन राशि का स्वभाव व व्यक्तित्व

मीन लग्न के लोग व्यावहारिक नहीं होते बल्कि संवेदनशील और दूर की सोच रखने वाले होते हैं। आप बहुमुखी प्रतिभा के स्वामी और तर्क के बजाय समझ के द्वारा बातें समझ जाते हैं। मौजूदा परिदृश्य में आपका रवैया काफी कठोर होता है, आप किसी भी चीज को भुला सकते है पर वो रहती है मस्तिष्क में।

धर्म में काफी कट्टरवादी होते हैं। विश्वासी और वफादार होते हैं।इन्हें आसानी से भ्रमित किया जा सकता है। गैर व्यवहारिक स्वाभाव करीबी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। आशावादी और निराशावादी के मिश्रित स्वाभाव वाले आपकी लग्न के लोग किसी एक मसले पर अपनी राय नहीं बना पाते। आपकी लग्न के लोग शर्मिले होते है और जो भी आपके संम्पर्क में आता है। आप उनके प्रति विश्वासी होते हैं। आप लोग अति धार्मक और अंधविश्वासी होते हैं। आपका स्वभाव उदार, मैत्रीपूर्ण होता है। कोई माहौल अच्छा हो या बुरा वो आप उसमें अपना सामंजस्य बिठा लेते हैं, आप उदार दोस्ताना और अच्छे स्वाभाव के होते हैं और दूसरों की भावनाओं के प्रति भी संवेदनशील होते हैं।"


मीन राशि का शारीरिक रूप-रंग

मीन लग्न के लोग अक्सर बेपरवाह और औसत कद के होते हैं, अक्‍सर सामान्‍य दिखने वाले होते हैं। पर celebrity बनने में देर नहीं लगती।आपकी लग्न के लोगों की कई अलग अलग कद काठी होती हैं। आपकी आंखे बड़ी और सुंदर होती है। आपकी शारीरिक बनावट से आभास होता है कि आप बहुत रहस्यमय और शांत स्वाभाव के हैं। आप लोगों के चेहरे की बनावट को समझना भी आपके मन को समझने जैसा मुश्किल होता है।"

26 views0 comments

Recent Posts

See All

सिंह सूर्य राशि 23 जुलाई से 22 अगस्त तक के जन्मे जातक 2021 वर्षफल अनुमान यह वर्ष आपके लिए अत्यधिक शुभ साबित होगा। करियर में अचानक प्रगति देखने को मिलेगी पर ढेरों चुनौतिया भी। एक से अधिक स्रोतों से कम

bottom of page