top of page

समाचार 10 .6.21

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें विश्व कीट दिवस और कोरोना वायरस आदि को सम्मलित किया गया है. • जिस राज्य की वाटर ब्यूरियल (Water Burial) को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2021 में पर्यावरण संरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है- अरुणाचल प्रदेश • भारतीय रिजर्व बैंक ने विश्ववीर आहूजा को जिस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दी है- RBL बैंक • हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ इंडिया और जिस बैंक पर मानदंडों के उल्लंघन के लिए कुल मिलाकर छह करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है- पंजाब नेशनल बैंक • विश्व कीट दिवस (World Pest Day) जिस दिन मनाया जाता है-6 जून



• जिस देश के प्रतिस्पर्धा रोधी प्राधिकरण ने गूगल पर 26.8 करोड़ डॉलर (करीब 1,950 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है- फ्रांस • हाल ही में जो देश ओपन स्काइज हथियार नियंत्रण समझौते से बाहर हो गया है- रूस • केंद्रीय पर्वावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जिस दिवस के अवसर पर एकल उपयोग प्लास्टिक 2021 जागरूकता अभियान की शुरुआत की- विश्व समुद्र दिवस • नीति आयोग और पीरामल फाउंडेशन ने 112 आकांक्षी जिलों में जिस अभियान की शुरुआत कि- सुरक्षित हम सुरक्षित तुम

🛑रूसी वैज्ञानिकों ने 07 जून, 2021 को यह सूचित किया है कि, साइबेरिया में 24,000 साल तक जमे रहने के बाद एक सूक्ष्म प्राणी (माइक्रो एनिमल) कथित तौर पर फिर से जीवित हो गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार, बीडेलॉइड रोटिफ़र नामक यह सूक्ष्म प्राणी न केवल पुनर्जीवित हुआ, बल्कि इसने सफलतापूर्वक अपने क्लोन भी बनाए. करंट बायोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित एक पेपर में यह खुलासा हुआ था. स्टास मालविन भौतिक रासायनिक और जैविक समस्या संस्थान, मृदा विज्ञान, पुशचिनो, रूस में एक शोधकर्ता हैं. • अनुसंधान दल ने रूसी आर्कटिक में अलाज़ेया नदी से मुख्य नमूने एकत्र करने के लिए एक ड्रिलिंग रिग का उपयोग किया था. • फिर उन्होंने नमूने की उम्र निर्धारित करने के लिए रेडियोकार्बन डेटिंग का इस्तेमाल किया. • इस नमूने की आयु वर्ष 23,960 से 24,485 वर्ष के बीच आंकी गई है. शोधकर्ताओं ने इस जीव को इस समूह में शीत अस्तित्व और शुष्क अस्तित्व का अध्ययन करने के लिए एक मॉडल के तौर पर उपयोग करने की योजना बनाई है और इसकी तुलना अन्य कठिन प्राणियों जैसे टार्डिग्रेड और नेमाटोड से की है.



• रोटिफ़र्स, जिन्हें आमतौर पर पहिया जानवर कहा जाता है, सूक्ष्म और निकट-सूक्ष्म स्यूडोकोइलोमेट प्राणियों का एक समूह बनाते हैं. • इनका नाम "व्हील बियरर" के लिए लैटिन शब्द से लिया गया है, जो उनके मुंह के चारों ओर कोरोना से आता है जो पहियों को घुमाने जैसा दिखता है. वे इनका उपयोग चलने और खाने के लिए करते हैं. • अधिकांश रोटिफ़र्स की लंबाई लगभग 0.1–0.5 मिमी होती है, हालांकि इनका आकार 50 माइक्रोन से लेकर 02 मिमी तक हो सकता है. • ये आमतौर पर कुछ खारे पानी की प्रजातियों के साथ पूरे विश्व में मीठे पानी के वातावरण में पाए जाते हैं. • ये आमतौर पर एक सब्सट्रेट के साथ इंच वर्मिंग द्वारा आगे बढ़ते हैं या ट्यूब या जिलेटिनस होल्डफास्ट के अंदर रहते हैं जो एक सब्सट्रेट से जुड़े होते हैं. • शोधकर्ताओं ने पहले एकल-कोशिका वाले जीवाणुओं की पहचान की है जो हजारों वर्षों से जमे हुए रहने के बाद भी जीवित हो चुके हैं. • बहुकोशिकीय जीवों के मामले में, 30 हजार साल पुराने नेमाटोड कीड़े के पुनर्जीवित होने की खबरें आई हैं. • कुछ काई और कुछ पौधे भी हजारों साल बर्फ में फंसे रहने के बावजूद पुनर्जीवित हुए हैं.

🛑टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सूर्य ग्रहण और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं. भारत सरकार के 3.4 बिलियन अमरीकी डॉलर के MSME प्रतिस्पर्धात्मकता-ए पोस्ट-कोविड रेजिलिएशन एंड रिकवरी प्रोग्राम (MCRRP) के हिस्से के रूप में, 15.5 बिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण को जुटाने की उम्मीद है. इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) से 500 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण की परिपक्वता अवधि 18.5 वर्ष है, जिसमें 5.5 वर्ष की छूट अवधि भी शामिल है. विश्व बैंक द्वारा RAMP कार्यक्रम MSME क्षेत्र के विकास को लंबे समय से रोक रहे, मौजूदा वित्तीय मुद्दों से निपटने के लिए, इस आर्थिक सुधार के चरण में MSME उत्पादकता और वित्तपोषण बढ़ाने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करेगा. देश के लगभग 58 मिलियन MSME में से 40% से अधिक के पास वित्त के औपचारिक स्रोतों तक पहुंच नहीं है. बता दें कि इस साल का यह दूसरा ग्रहण है. 26 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण था. इस दौरान कई जगहों पर सुपर ब्लडमून भी देखा गया. रिपोर्ट के अनुसार इस साल 2 चंद्रग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण देखने को मिलेंगे. सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के लगभग 97 प्रतिशत हिस्से को कवर करेगा.



148 साल बाद शनि जयंती पर साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. जिसका विभिन्न राशियों पर अच्छे-बुरे प्रभाव देखने को मिलेंगे. इससे पहले 26 मई 1873 को ऐसा संयोग बना था. विशेषज्ञों की मानें तो भारत के दो शहर में सूर्य ग्रहण दिखेगा. सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के लगभग 97 प्रतिशत हिस्से को कवर करेगा. सतत विकास के तीन प्रमुख क्षेत्रों आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय क्षेत्र में विकास को आगे बढ़ाने के लिए 54 सदस्यीय आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) को संयुक्त राष्ट्र का एक मुख्य अंग समझा जाता है. इसकी स्थापना साल 1945 में हुई थी. 08 जून 2021 को हुए चुनाव में भारत को अफगानिस्तान, कजाखस्तान और ओमान के साथ एशिया-प्रशांत देशों की श्रेणी में चुना गया. आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के उप-चुनाव में यूनान, न्यूजीलैंड और डेनमार्क को जनवरी से दिसंबर, 2022 तथा इस्राइल को एक जनवरी, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक के लिए चुना गया. भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत के जीडीपी में 9.5 प्रतिशत बढ़त होने का अनुमान लगाया है. उन्होंने कहा कि कोविड- 19 की बड़ी लहर से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार काफी मजबूत था. विश्व बैंक की ओर से 08 जून को जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में COVID-19 की दूसरी लहर से सेवाओं समेत दूसरी चीजों पर प्रभाव पड़ा है. हाल ही में घरेलू क्रेडिट रेंटिग एजेंसी क्रिसिल ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ के अपने अनुमान को कम किया था. क्रिसिल ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ के लिए अपने अनुमान को पहले के 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया. 🛑उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अफसर (सेवानिवृत) अनूप चंद्र पांडेय को 08 जून 2021 को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल 2021 को पूरा हो गया था. इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद खाली था. सुशील चंद्रा सीईसी हैं, जबकि राजीव कुमार अन्य निर्वाचन आयुक्त हैं. UP cadre IAS officer (retired) Anup Chandra Pandey appointed

• अनूप चंद्र पांडेय का जन्म 15 फरवरी 1959 को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है. इसके अतिरिक्त मैटेरियल मैनेजमेंट में एमबीए की उपाधि भी ली हुई है.



• वे 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, जो 31 अगस्‍त 2019 को सेवानिवृत्‍त हुए. उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी रह चुके सेवानिवृत आईएएस अनूप चंद्र पांडेय 37 वर्षों तक यूपी में अलग अलग पदों पर रहे. • वे 29 अगस्त 2019 को यूपी के मुख्‍य सचिव पद से रिटायर हुए थे. वे उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास विभाग में आयुक्त के रूप में सेवा दे चुके हैं. साथ ही कई मंडलों के कमिश्‍नर और कई जिलों के डीएम भी रहे. • अनूप चंद्र पांडेय ने रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और केंद्रीय श्रम तथा रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है. • साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव बनने वाले अनूप चंद्र पांडेय 2019 अगस्त महीने तक पद पर रहे थे. वहीं इन दिनों एनजीटी में यूपी निगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं. भारत सरकार की तरफ से 08 जून 2021 को इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. अनूप चंद्र पांडेय चुनाव आयोग के शीर्ष कार्यकारी निकाय में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ शामिल होंगे. तीन चुनाव आयुक्त छह साल की अवधि के लिए या 65 साल के होने तक पद धारण करते हैं.

58 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page