top of page

समाचार 27.5.21

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें विश्व थायराइड दिवस और कोरोना वायरस आदि को सम्मलित किया गया है.जागरण जोश से साभार • विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) जिस दिन मनाया जाता है-25 मई • वह देश जिसके प्रख्यात वैज्ञानिक युआन लोंगपिंग का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया- चीन • राष्ट्रीय लोकदल (RLD) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में सर्वसम्मति से जिसे पार्टी का नया अध्यक्ष चुना गया है- जयंत चौधरी • यूनाइटेड किंगडम ने हाल ही में जिस देश के साथ मुक्त व्यापार वार्ता शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की- भारत



• केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नए डायरेक्टर के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है- सुबोध जायसवाल • भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के जिस अध्यक्ष को चार साल के लिए बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) परिषद में चुना गया- हिमंत बिस्वा सरमा • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जिस देश के अड्डू शहर में भारत के एक नए वाणिज्य दूतावास को खोलने की मंजूरी दे दी है- मालदीव • दिल्ली विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं द्वारा किये गए पाँच वर्षीय व्यापक अध्ययन के बाद दिल्ली में मौजूद सांपों की सूची में जितने और प्रजातियों को शामिल किया गया है- आठ

🛑प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय बैडमिंटन संघ और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा को हाल ही में 2025 तक चार साल के लिए बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) परिषद में चुना गया. बैडमिंटन एशिया के भी उपाध्यक्ष सरमा को 236 मत मिले. वर्चुअल वार्षिक आम बैठक (एजीएम) और खेल की वैश्विक संचालन संस्था के चुनाव के दौरान परिषद में 20 स्थानों के लिए 31 सदस्य मैदान में थे. वह बैडमिंटन एशिया के उपाध्यक्ष और असम के मुख्यमंत्री भी हैं. दिल्ली में पाए जाने वाले सांपों की सूची में आठ और प्रजातियों को जोड़ा गया है. इसके साथ ही राजधानी में सांपों की प्रजातियों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है. दिल्ली विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पांच साल तक किए गए विस्तृत अध्ययन के बाद नई प्रजातियों को जोड़ा है.



अध्ययन में 23 प्रजातियों और नौ समूहों में 329 सांपों को शामिल किया गया. सांपों की नई प्रजाति में ब्रॉन्जबैक ट्री सांप, ट्रिंकेट सांप, कैट सांप, वोल्फ सांप, कुकरी, स्ट्रीक्ड कुकरी, सैंडबोआ और सॉ-स्केल्ड वाइपर शामिल हैं. विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य थायराइड के महत्व और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूक करना है. पहली बार विश्व थायराइड दिवस साल 2008 में अमेरिकन थायरॉयड एसोसिएशन (ATA) और यूरोपीय थायरॉयड एसोसिएशन (ETA) के द्वारा थायरॉयड के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्धेश्य से मनाया गया था. चीन के प्रख्यात वैज्ञानिक युआन लोंगपिंग का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें चीन में धान की संकर प्रजाति विकसित करने के लिए जाना जाता है जिसकी वजह से देश में खाद्यान्न उत्पादन में वृद्धि हुई. लोंगपिंग को चीन में ‘हाइब्रिड चावल के जनक’ के नाम से जाना जाता है. युआन लोंगपिंग का वर्ष 1930 में बीजिंग में जन्म हुआ था. जयंत चौधरी को राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किये गये हैं. जयंत चौधरी के पिता अजित चौधरी के निधन के बाद जयंत को इस पद के लिए चुना गया है. अजित चौधरी का कोरोना वायरस संक्रमण के चलते छह मई को निधन हो गया था. चौधरी अजित सिंह ने 1999 में राष्ट्रीय लोकदल का गठन किया था. वे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे. यूनाइटेड किंगडम ने भारत के साथ मुक्त व्यापार वार्ता शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की. इसके बाद संभावित मुक्त व्यापार सौदे पर अपने विचार-विमर्श करने के लिए व्यापार प्रतिनिधियों के साथ 14 सप्ताह की परामर्श प्रक्रिया भी शुरू की गयी है. यह देश भर में रोजगार पैदा करने के अलावा विज्ञान और सेवाओं में व्यापार को भी बढ़ावा दिया जायेगा. भारत ब्रिटिश उत्पादों मसलन व्हिस्की, कारों और सेवाओं के लिए एक बड़ा बाजार है. 🛑केंद्र सरकार ने मालदीव में भारत की राजनयिक मौजूदगी को बढ़ावा देने के लिए इस साल वहां के अड्डू शहर में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने की 25 मई 2021 को मंजूरी दे दी है. मालदीव में पहला वाणिज्य दूतावास खोलने संबंधी निर्णय मालदीव में चीन के प्रभाव बढ़ाने के लगातार प्रयासों के बीच आया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021 में मालदीव के अड्डू शहर में भारत के एक नए वाणिज्य दूतावास को खोलने की मंजूरी दे दी है. इसमें कहा गया है कि भारत की ‘पड़ोस पहले की’ नीति’ में इस देश (मालदीव) का अहम स्थान है. बयान में कहा गया है कि वाणिज्य दूतावास के खुलने से मालदीव में भारत की राजनयिक मौजूदगी बढ़ाने में मदद मिलेगी. इससे मौजूदा संबंधों और आकांक्षाओं को सुदृढ़ बनाया जा सकेगा. केंद्र सरकार ने कहा कि यह सभी के लिए विकास या 'सबका साथ, सबका विकास' और भारत की राष्ट्रीय प्राथमिकता में शामिल विकास के इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक 'दूरदर्शी कदम' है. बयान में कहा गया है कि ‘‘आत्मनिर्भर भारत’ के हमारे लक्ष्य के अनुरूप घरेलू उत्पादन और रोजगार को बढ़ाने में इसका सीधा प्रभाव पड़ेगा. मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसियों में से एक है और प्रधानमंत्री की ‘‘सागर’’ (क्षेत्र में सबकी सुरक्षा व विकास) की अवधारणा में प्रमुख और विशेष स्थान रखता है.



भारत और मालदीव के बीच जातीय, भाषाई, सांस्कृतिक, धार्मिक और वाणिज्यिक संबंध हैं. भारत की पड़ोसी को तरजीह देने और इस क्षेत्र में सबके लिए सुरक्षा तथा विकास की नीति में मालदीव का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है. मालदीव और भारत के बीच राजनैतिक संबंध के अलावा सामाजिक, धार्मिक और कारोबारी रिश्ता भी रहा है. मालदीव में लगभग 25 हजार भारतीय भी निवास करते हैं. भारतीय समुदाय मालदीव में निवास करने वाला दूसरा सबसे बड़ा समुदाय है. मालदीव के विकास में भारत एक प्रमुख भागीदार रहा है और उसने मालदीव के कई प्रमुख संस्थानों की स्थापना करने में सहायता की है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) फरवरी 1974 से मालदीव के आर्थिक विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. भारत ने मालदीव को उसकी आवश्यकता के समय हमेशा सहायता की पेशकश की है. मालदीव में 26 दिसंबर 2004 को आई सुनामी के बाद मालदीव को राहत और सहायता पहुँचाने वाला भारत पहला देश था. 🛑यूनाइटेड किंगडम (UK) ने 25 मई, 2021 को जनता और व्यवसायियों से विचार-विमर्श करने के लिए भारत के साथ व्यापार वार्ता के लिए 14 सप्ताह की परामर्श तैयारी शुरू कर दी है. जयवर्धने ने यह कहा कि, भारत और UK के बीच होने वाला यह व्यापार समझौता अधिक निवेश, उच्च मजदूरी, बेहतर रोजगार, कम कीमत और अधिक विकल्प सुरक्षित करने में मदद करेगा. इस वार्ता से पहले, भारत और UK को देश में 14-सप्ताह का पूर्व-वार्ता चरण समाप्त करना होगा जो जनता और व्यवसायियों के साथ परामर्श से संबंधित है. यह परामर्श वार्ता 31 अगस्त, 2021 तक चलेगी, जिसमें एक प्रश्नावली शामिल है जो प्रतिभागियों से भारत के साथ व्यापार करते समय उनकी प्राथमिकताओं और अनुभवों के बारे में जानकारी एकत्र करने में सहायता करेगी. यह परामर्श एन्हांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप (ETP) का अनुसरण करता है, जिस पर 04 मई, 2021 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच एक आभासी बैठक में सहमति हुई थी, जहां उन्होंने UK- भारत संबंधों के लिए रूपरेखा, '2030 रोडमैप' पर काम करना शुरू किया था. UK- इंडिया व्यापार समझौता: प्रमुख बिंदु • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 04 मई, 2021 को 01 बिलियन पाउंड के एक नए UK-भारत व्यापार समझौते की घोषणा की थी, जिससे UK में 6,500 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद जताई गई है. • 04 मई, 2021 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच एक आभासी बैठक ने एक नई 'एन्हांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप (ETP)' का अनावरण किया था, जिसका उद्देश्य भारत और UK के बीच व्यापार बाधाओं और प्रतिबंधों को दूर करना है. • ब्रिटिश उच्चायोग (BHC) द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि, भारत और UK के बीच एक मुक्त व्यापार समझौता भारत के साथ व्यापार करने पर आने वाली सारी व्यापार बाधाओं को दूर करेगा, जिसमें UK में निर्मित कारों पर 125 प्रतिशत तक और व्हिस्की पर 150 प्रतिशत तक टैरिफ को हटाना शामिल है. • भारत और UK के बीच होने वाला यंह व्यापार समझौता विज्ञान और सेवाओं में अवसरों को जन्म देगा, व्हिस्की जैसे उद्योगों के लिए व्यापार को बढ़ावा देगा और देश-भर में अधिक रोजगार पैदा करेगा. • भारत ऐसा सबसे बड़ा बाजार है जिसके साथ ब्रिटेन ने व्यापार समझौते पर बातचीत की है.


38 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page