top of page

18.5.21 समाचार

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें नोवाक जोकोविच और कोरोना वायरस आदि को सम्मलित किया गया है.जागरण जोश से साभार • वह टेनिस खिलाड़ी जिसने गत चैम्पियन नोवाक जोकोविच को हराकर 10वीं बार इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है- राफेल नडाल • विश्व दूरसंचार दिवस (World Telecom Day) जिस दिन मनाया जाता है-17 मई • जिस राज्य सरकार ने कोरोना कहर से बेसहारा हुए बच्चों की पढ़ाई एवं बुजुर्गों की देखरेख का खर्चा उठाने की घोषणा की है- दिल्ली • विश्व कृषि-पर्यटन दिवस (World Agri-Tourism Day)जिस दिन मनाया जाता है-16 मई



• जिस राज्य सरकार ने कोरोना पीड़ित पत्रकारों को मुफ्त इलाज करवाने की घोषणा की है- मध्य प्रदेश • भारतीय मूल की जिस महिला को व्हाइट हाउस का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है- नीरा टंडन • वह देश जिसका जुरोंग रोवर 7 महीने की अंतरिक्ष यात्रा पूरी करने के बाद मंलग ग्रह पर सफलतापूर्वक लैंड कर गया है- चीन • जिसने मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब अपने नाम किया है- एंड्रिया मेजा (मैक्सिको)

🛑प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज मध्य प्रदेश सरकार और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कोरोना पीड़ित पत्रकारों को मुफ्त ईलाज करवाने की घोषणा की है. सरकार ने तय किया है प्रदेश में अगर कोई पत्रकार या उसके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पीड़ित होता है तो उनका इलाज सरकार कराएगी. खास बात ये है कि इस फैसले में अधिमान्य और गैर अधिमान्य दोनों पत्रकार शामिल हैं. इस योजना में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल के संपादकीय विभाग में काम कर रहे सभी पत्रकार, डेस्क में पदस्थ पत्रकार साथी, कैमरामैन, फोटोग्राफर सभी को शामिल किया जाएगा. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नामित किया है. इससे पहले उन्हें बाइडन द्वारा प्रबंधन एवं बजट कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था लेकिन विरोध के बीच मार्च में उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया था.



नीरा टंडन पहले अमेरिका स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय में स्वास्थ्य सुधारों की वरिष्ठ सलाहकार रह चुकी हैं. राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा कैबिनेट के लिए चुनी गईं नीरा टंडन को व्‍हाइट हाउस का वरिष्‍ठ सलाहकार नियुक्‍त किया गया है. दिल्ली सरकार ने कोरोना कहर से बेसहारा हुए बच्चों की पढ़ाई एवं बुजुर्गों की देखरेख का खर्चा उठाने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बीते दिनों कई बच्चों के माता-पिता की कोरोना के कारण मौत हो गई. ऐसे अनाथ बच्चों की परवरिश और पढ़ाई का खर्चा दिल्ली सरकार ही उठाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वैसे बुजुर्ग जिनके जवान बच्चे चले गए और अब घर चलाने वाला कोई नहीं है. जिनके घरों में कमाने वाला कोई नहीं है, उन बुजुर्गों की दिल्ली सरकार मदद करेगी. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस दौरान यह भी बताया कि दिल्ली में संक्रमण की दर घटकर 12 फीसदी पर आ गई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की तरफ से विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की पहली खेप 17 मई 2021 को जारी की. कोविड-19 के मध्यम लक्षण वाले तथा गंभीर लक्षण वाले मरीजों पर 2-डीऑक्सी-डी-ग्लुकोज (2-डीजी) दवा के आपातकालीन इस्तेमाल को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) की ओर से मंजूरी मिल चुकी है. इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि यह दवा कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए उम्मीद की किरण ले कर आई है. रक्षा मंत्री ने कहा कि यह समय थकने और आराम करने का नहीं है क्योंकि इस महामारी के स्वरूप को लेकर कुछ भी निश्चित जानकारी नहीं है. इस दवा को ऐसे समय में मंजूरी मिली है जब भारत कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चपेट में है और देश के स्वास्थ्य ढांचे पर इसका गहरा असर पड़ा है. पंजाब सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि वह अपनी कोविड-19 आपूर्ति बढ़ाने के लिए 'कोवैक्स' सुविधा में शामिल होगी. भारत में वैक्सीन की भारी कमी है. यह देश के टीकाकरण प्रयासों को धीमा कर रहा है. इस प्रकार पंजाब सरकार 'कोवैक्स' सुविधा में शामिल होने की योजना बना रही है. 'कोवैक्स' सुविधा अब तक केवल राष्ट्रों के स्तर पर ही काम कर रही है. यह सुविधा वैक्सीन राष्ट्रवाद को रोकने के लिए काम करती है. 🛑टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स

के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राफेल नडाल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं. राफेल नडाल ने दो घंटे 49 मिनट तक चले इस मुकाबले में जोकोविच को 7-5, 1-6, 6-3 से हराकर इटैलियन ओपन के खिताब पर कब्जा किया. राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बीच फाइनल मुकाबले में बेहद ही कड़ी टक्कर देखने को मिली. लेकिन राफेल नडाल ने आखिर में बाजी मार ली. राफेल नडाल ने इसके साथ ही जोकोविच के 36 एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने की बराबरी कर ली. यह चौथा मौका है जब उन्होंने एक टूर्नामेंट दस या उससे अधिक बार जीता. उन्होंने 13 बार फ्रेंच ओपन, 12 बार बार्सिलोना ओपन और 11 बार मोंटे कार्लो की ट्रॉफी जीती है. एंड्रिया मेजा ने दुनियाभार की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो इस मिस यूनिवर्स के ताज से बस कुछ कदम ही दूर रह गईं. मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो टॉप-4 में ही जगह बना पाई थी.



इस प्रतियोगिता में भारत की एडलाइन कैस्टेलिनो को तीसरी रनर-अप का खिताब मिला तो वहीं मिस डोमिनिकन रिपब्लिक किम्बर्ली जिमेनेज चौथे रनर-अप रही. साथ ही सेकेंड रनर-अप मिस पेरू जेनिक मैकेटा बनी. एडलाइन कैस्टेलिनो ने साल 2020 में मिस दीवा यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस इस बैठक के एजेंडे में लगभग दो दर्जन वक्ताओं में से पहले थे. उन्होंने उक्त दोनों पक्षों के बीच शत्रुता को 'बेहद भयावह' बताया और कहा कि, यह लड़ाई तुरंत बंद होनी चाहिए. यह इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर UNSC की पहली सार्वजनिक बैठक थी. चीन मई महीने के लिए UNSC की घूर्णन/ रोटेशन अध्यक्षता कर रहा है. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपने बयान में यह कहा है कि, इजरायल और फिलिस्तीन के बीच बढ़ते संघर्ष में महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं और स्थिति बेहद गंभीर और कष्टप्रद है. मौसम विभाग के अनुसार 'तौकते' अगले 24 घंटे में गंभीर और उसके बाद बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा. यह 18 मई की दोपहर से शाम के बीच गुजरात के पोरबंदर से होता हुआ पाकिस्तान की ओर रुख करेगा. तौकते चक्रवात से अबतक कर्नाटक में चार लोगों की मौत हो गई और 73 गांव प्रभावित हैं. 'तौकते' चक्रवात को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की. बैठक के बाद अस्पतालों में पावर बैकअप बनाए रखने पर जोर दिया. गृह मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए 24×7 कंट्रोल रूम खोल दिया है. साथ ही गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि किसी भी समय एयर फोर्स, नेवी NDRF की और ज्यादा जरूरत पड़े तो केंद्र सरकार हर स्तर पर मदद करने के लिए तैयार है.

33 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page