top of page

लिस्ट ऑफ बुक्स यूपीएससी/पीसीएस के लिए

Updated: Apr 30, 2021

पुस्तक सूची बता रहा हूँ हज़ार बार बताने और तुम्हारे देखने के कारण फिर से बता रहा हूँ

मेरे ऑनलाइन क्लैसेज़ जानकारी लें 9540497415 पर whatsapp कर

इनमें से बहुत सी बुक्स हार्ड कॉपी में फ़्री दी जाती हैं या दूरवालों को डिस्काउंट दिया जाता है


ये आईएएस पीसीएस दोनो के लिए हैं

लोक प्रशासन की पुस्तक सूची अंत में है

IAS PCS PRE MAINS हेतु हिंदी अंग्रेज़ी में उपलब्ध।

ये सारी मत खरीदना ,पहले प्रत्येक टॉपिक पर एक एक।तब भी 30 टॉपिक्स हैं प्री में तो 40 बुक्स तो बनती ही हैं

ये सिर्फ GS की हैं।ऑप्शनल की पुस्तकें न पूछें।

मैं 6 से 12 की NCERT पढ़ना व्यर्थ मानता हूँ।।😊😊😊सिर्फ कुछ ही 11वीं 12वीं की ncert बेहतर हैं।

NCERT की बजाय IGNOU का मटेरियल बेहतर विकल्प है।BA लेवल की बुक्स लें।फोटोकॉपी बाजारों में हैं।

🛑🛑🛑BASIC LEVEL BOOKS हिंदी इंग्लिश में उपलब्ध।

संविधान सुभाष कश्यप

प्रतियोगिता दर्पण के निम्न अतिरिक्त अंक

अर्थव्यवस्था

हिस्ट्री

जियोग्राफी

राजव्यवस्था

करंट अफेयर्स 6 माह की डाइजेस्ट

और आगे के लिए

कोई GS CSAT की मोटी सी पुस्तक लो MCGRAWHILL/ स्पेक्ट्रम /यूनिक या अरिहंत की

अब कुछ और पुस्तकें

प्रीलिम्स के लिए सबसे अच्छी किताबें :


• आरएस शर्मा का ‘प्राचीन भारत ( Ancient India)’ यूपीएससी आईएएस प्रिलिम्स के सिलेबस को अच्छे से कवर करता है और आपको कई प्रश्न ऐसे मिल जाएंगें जो सीधे– सीधे इस किताब से पूछे गए हों.

...उच्च स्तर पर के सी srivastav

• सतीश चंद्र की मध्ययुगीन भारत का इतिहास मध्ययुगीन इतिहास खंड में अधिक प्रासंगिक किताब है क्योंकि इसमें भारत के मध्ययुगीन इतिहास के विषयों को अच्छी तरह से बताया गया है.

.....उच्च स्तर harishchandra verma

• ‘A brief history of modern India’ के साथ– साथ सुजाता मेनन की ‘Concise history of modern India’ किताब में आईएएस प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आधुनिक इतिहास के पाठ्यक्रम की अच्छी कवरेज है.

........,उच्च स्तर ग्रोवर

• भारतीय संस्कृति खंड के लिए प्रत्याशियों को ‘facets of Indian culture’ पढ़नी चाहिए. इसके अलावा उन्हें सांस्कृतिक संसाधन एवं प्रशिक्षण केंद्र की वेबसाइट को भी देखना चाहिए.


• सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र की वेबसाइट से भारतीय संस्कृति : देश में जारी कुछ सांस्कृतिक गतिविधियों और मुद्दों से अपने नोट्स को अपडेट करने और उसी अनुसार तैयारी करने में यह मददगार होता है.


• भारतीय भूगोल .भौतिक भूगोल सविंदर सिंह का अध्ययन करने के दौरान छात्रों को ऑक्सफोर्ड स्कूल के एटल्स को जरूर देखना चाहिए.

*मजीद हुसैन की सभी भूगोल की पुस्तकें अछि हैं।बरनवाल की पुस्तक हिंदी अंग्रेज़ी में उपलब्ध है।

• भारतीय राजव्यवस्था की तैयारी के लिए जिन किताबों को पढ़ने की सबसे अधिक सलाह दी जाती है उनमें हैं डी.डी.बासु की 'an introduction to the constitution of India' .मुझे लक्ष्मीकांत की पॉलिटी प्रिय नहीं है।सुभाष कश्यप की संविधान ,हमारी संसद बढ़िया हैं।


• अर्थशास्त्र के मूल सिद्धांतों और शब्दावलियों के लिए, आईएएस की तैयारी के रमेश सिंह की ‘Indian Economy’, मिश्रा और पुरी की ‘Indian Economy’ और Economic Survey (इकोनॉमिक सर्वे) आदि .


• पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी खंड की तैयारी के लिए आईएएस के प्रत्याशियों को एनआईओएस द्वारा पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी तंत्र पर दी जाने वाली अध्ययन सामग्रियों को जरूर पढ़ना चाहिए. इसके अलावा उन्हें पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र के यूएनएफसीसीसी के विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी रखनी चाहिए. .


• विश्लेषणात्मक तर्कशास्त्र (analytical reasoning) खंड में ज्यादतर उम्मीदवार आरएस अग्रवाल की किताब को पसंद करते हैं लेकिन वे एमके पांडे की Analytical Reasoning से भी मदद ले सकते हैं.


• गणित की तैयारी के लिए आरएस अग्रवाल काफी है. इस किताब में आईएएस के सिलेबस की व्यापक कवरेज है और इसे पढ़ने के बाद किसी और किताब को अलग से पढ़ने की जरूरत नहीं है.


• करेंट अफेयर्स के लिए द हिन्दू अखबार, पत्रिकाएं और डिजिटल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर जाकर खबरें पढ़ने की सबसे अधिक सिफारिश की जाती है.हिंदी में अहा ज़िन्दगी दर्शन साहित्य और कला के लिए बेहतर मासिक पत्रिका है ।


•CSAT मनीष रंजन English

उत्तर प्रदेश पर कोई भी पुस्तक


IAS Main (IAS की मुख्य परीक्षा):


जनरल स्टडीज IAS मेन्स पेपर -1


आर.एस. शर्मा का प्राचीन इतिहास , इस किताब में समय काल और राजवंशों की व्यापक कवरेज दी गई है लेकिन प्रत्येक अध्याय का सिर्फ सामाजिक– सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टिकोण ही महत्वपूर्ण है और इसे अलग से नोट किया जाना चाहिए.


नितिन सिंघानिया की कला एवं संस्कृति : बच्चों जैसी किताब है नेट से मटीरीयल खोजो और डाउन लोड लो बेहतर होगा पर कोचिंग मटीरीयल नहीं

भागवत शरण उपाध्याय की पुस्तक बेहतर है


बिपिन चंद्रा का आधुनिक इतिहास । यह किताब आधुनिक काल के आरंभ और संघर्ष के वर्षों का संक्षिप्त परिचय प्रदान करती है. परीक्षा के दृष्टिकोण से किताब को अच्छी तरह से पढ़ने से विषयों का सार तैयार करने में मदद मिलेगी.

नए आईएएस लोग कहते हैं कि

राजीव अहीर की modern India: हा हा !यह किताब प्रत्येक उम्मीदवार के लिए पढ़ना अनिवार्य बताया जाता है पर मुझे कोई खास नहीं लगती

मैं ग्रोवर बेस्ट मानता हूँ


पॉलिटिक्स इन इंडिया सिंस इंडिपेंडेंस :

तापन बिस्वाल की अंतरराष्ट्रीय संबंध बेस्ट है।

jn दीक्षित की भारत की विदेश नीति भी।

बिपिन चंद्र की आज़ादी के बाद का भारत


बिपिन चंद्रा की India since Independence यह बहुत बड़ी किताब है और इस किताब से स्वतंत्रता के बाद सामाजिक एवं आर्थिक समेकन पर और संविधान निर्माण, प्रिंस्ले स्टेट के समेकन और सामाजिक बदलावों पर लिखे कुछ अध्यायों से नोट्स तैयार करने की सलाह दी जाती है.


अर्जुन देव की World History इस किताब में भारत को प्रभावित करने वाला विश्व इतिहास, विश्व युद्धों से लेकर शीत युद्ध काल तक, के सभी विषयों पर विस्तार से लिखा गया है.

पुष्पेश पंत की पुस्तकें ठीक नहीं लगी।शार्ट हैं।


Physical Geography सविंदर सिंह भौगोलिक घटनाओं और जैसा कि पाठ्यक्रम में लिखा है, विश्व के भौतिक भूगोल की विशिष्टाताओं जैसी कुछ विशेष विषयों की तैयारी के लिए यह बेहद बुनियादी किताब है.


Human Geography ये social geography के नाम से मिलेगी।हिंदी में मौर्या की पुस्तक है।इस किताब में भूगर्भीय गतिविधियों के आधार पर विश्व के अलग– अलग स्थानों पर प्राथमिक, द्वितीयक और तृतियक गतिविधियों पर विशेष अध्याय हैं, जो परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.


India: Physical Environment विश्विद्यालयों के प्रकाशन ।IGNOU आदि ।भारतीय भौतिक भौगोलिक विशेषताओं और पारिस्थितिकीय अंतःक्रिया की मूल बातों की तैयारी इस किताब से आसानी से की जा सकती है. इसमें भारतीय जलवायु और समग्र रूप में वनस्पति जैसे विषय को कवर किया गया है, जो इसे समझने में आसान बनाता है।

अन्य टॉपिक भी ignou बुक्स से कवर करें


जनरल स्टडीज IAS मेन्स पेपर 2


लक्ष्मीकांत की Indian Polity: हल्की पुस्तक है।सब कुछ नहीं बताती।इसमें प्रसिद्ध न्यायिक मामलों के उदाहरण के साथ भारतीय संवैधानिक तंत्र पर विस्तृत ब्यौरा दिया गया है. किसी भी जारी घटना के स्थिर हिस्से की तैयारी इस किताब से की जा सकती है. इस किताब को शुरु से अंत तक पढ़ें औऱ जहां तक संभव हो सके बातों को याद करने की कोशिश करें. मुख्य परीक्षा के लिए सभी परंपरागत विषयों की तैयारी इस किताब से की जा सकती है.


डी.डी. बासु की Introduction to the Constitution of India: भारतीय संविधान का निर्माण, प्रस्तावना और मौलिक अधिकार जैसे विषयों की तैयारी के लिए इस किताब की सिफारिश सबसे अधिक की जाती है. वजह है संवैधानिक व्याख्या की दिशा में इस किताब का अनूठा दृष्टिकोण.

उन्नत अध्ययन हेतु JN पांडेय की संवैधानिक विधि

लक्ष्मीकांत की Governance in India: लोकतंत्र में सिविल सेवकों की भूमिका, प्रशासन में पारदर्शिता और समाज में ई–गवर्नेंस जैसे विषयों की तैयारी इस किताब से की जा सकती है. यह प्रशासनिक सुधारों पर विस्तृत राय भी प्रदान करता है.


इंडिया ईयर बुकः भारत सरकार द्वारा शुरु की गईं नई योजनाओं पर नोट्स तैयार करने के लिए कल्याण योजनाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य और गैर–सरकारी संगठनों पर कुछ खास अध्याय ही इस किताब से पढ़े जा सकते हैं.


Contemporary World Politics न्यूस्पपेर्स और मेरे फ्री ग्रुप्स पेजेज से देख सकते हो।

IR की बुक्स बताई हैं

जनरल स्टडीज IAS मेन्स पेपर 3:

मिश्र पूरी या दत्त सुंदरम


उमा कपिला की Indian Economy: आजादी के बाद से भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में पढ़ने के लिए यह उत्कृष्ट स्रोत है क्योंकि इसमें योजना युग के आरंभिक चरणों में किए गए आर्थिक सुधारों के ज्वलंत मुद्दे दिए गए हैं.


आर्थिक सर्वे और राजकोषीय बजट ( Economic Survey and Fiscal Budget): बीते वर्ष के प्रश्नपत्रों को देखने से यह पता चला है कि कुछ प्रश्न सीधे– सीधे वार्षिक वित्तीय कथन से पूछे जाते हैं. इसलिए, आर्थिक सर्वे और बजट की मुख्य विशेषताओं को जरूर पढ़ना चाहिए. लेकिन इस मामले में प्रत्याशियों को बेहद चयनात्मक होना चाहिए क्योंकि ये संसाधान बहुत बड़े एवं समझने में जटिल होते हैं.


India People and Economy (एनसीईआरटी): इस किताब में भारतीय भौतिक पर्यावरण किस प्रकार मानवीय गतिविधियों को प्रभावित करती है और कैसे हमारे प्राथमिक संसाधनों पर निर्भरता हमारी अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में विकास की वजह बन रही है, जैसे विषयों को कवर किया गया है. इसमें भारतीय कृषि और परंपराओं को समग्र रूप से कवर किया गया है जिससे इसे समझने में आसानी होती है.


आपदा प्रबंधन पर एआरसी रिपोर्टः यह रिपोर्ट भारत के आपदा या संकट प्रबंधन की वर्तमान स्थिति को समझने का सबसे अच्छा साधन है. इसके अलावा, इसमें आपदा को संभालने के लिए संस्थागत तंत्र पर महत्वपूर्ण जानकारी भी होती है. यह अत्यधिक प्रामाणिक है और आपदा प्रबंधन के लिए सामाजिक तंत्रों को यहां से प्रत्यक्ष सुझाव दिया जा सकता है.


इंडिया ईयर बुकः भारत सरकार द्वारा शुरु की गईं नई योजनाओं पर नोट्स तैयार करने के लिए कल्याण योजनाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन और आंतरिक सुरक्षा से संबंधित कुछ खास अध्याय ही इस किताब से पढ़े जा सकते हैं.


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लिए: यह सच है कि जीएस पेपर III के लिए बाजार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी हेतु इस प्रकार की कोई पठन सामग्री उपलब्ध नहीं है. कुछ प्रकाशक इस विषय पर भी किताब प्रकाशित कर रहे हैं लेकिन वे समय और पैसे दोनों की बर्बादी भर हैं.विज्ञान प्रगति science reporter पढ़ें ।


जनरल स्टडीज IAS मेन्स पेपर 4:


नीतिशास्त्र के लिए इग्नू की पठन सामग्री: यह सामग्री पूरी तरह से उन छात्रों के लिए तैयार की गई है जो नीतिशास्त्र के लिए बिल्कुल नए हैं लेकिन इसमें नीतिशास्त्र की बुनियादी बातें और अखंडता का विषय भी है जो महत्व रखता है.


माइकल सैंडेल की Justice: What’s the right thing to do?: मनुष्य के जीवन में नैतिकता और नैतिक व्यवहार पर वास्तविक अंतर्दृष्टि देती है यह किताब. इसका प्रयोग नैतिकता क्या है और विश्व के माहौल को यह किस प्रकार प्रभावित करता है, जैसे बुनियादी प्रश्नों का जबाव देने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है.


12वीं कक्षा की एनसीईआरटी की मनोविज्ञान की किताब: इसकी उपयोगिता रवैया, दृष्टिकोण, विचार और धारणा जैसी कुछ विशेष अध्यायों को पढ़ने तक ही है.


जी. सुब्बा राव की Ethics, Integrity and Aptitude for Civil Services Examination: यह एक ही बार में पढ़ ली जाने वाली किताब नहीं है क्योंकि विषय को समझने में प्रयास और समय दोनों लगते हैं. भारतीय संदर्भ में यह आपको अच्छे उदाहरण देता है. .


नीरज कुमार की Lexicon for Ethics, Integrity & Aptitude for IAS General Studies: यह किताब नैतिकता और मूल्य प्रणाली की बुनियादी समझ देने और मुख्य परीक्षा में प्रासंगिकता के आधार पर दुहराने एवं अपने उत्तर को बेहतरीन बनाने की जरूरत को पूरा करने के लिए है.


नैतिकता पर प्रशासनिक सुधार आयोग की रिपोर्ट: यदि एक उम्मीदवार अपने तर्क को किसी लॉजिकल स्टैंड से सही बताना चाहता है तो प्रशासनिक सुधार आयोग की अनुशंसाएं उसके उत्तर के निष्कर्ष को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं.

लक्ष्मीकांत की लोकप्रशासन में रिपोर्ट्स पढ़ें

होता कमिटी

खन्ना समिति

ARC 1 ARC 2

-----------+++++++----""""

⭕️⭕️⭕️⭕️⭕️⭕️⭕️लोकप्रशासन के लिए

Hindi English both medium

IGNOU BOOKS ARE EXCELLENT


Ignou पुस्तकें बहुत अच्छी हैं


These writers are very good

M Laxmikant

B L FADIA INIAN ADMIN AND PUBLIC ADMIN

AVASTHI MAHESHWARI

Prasad and prasad thinkers

सुरेंद्र कटारिया प्रशासनिक चिंतक और

Ashok kumar dubey Hindi only इक्कीसवीं सदी में लोकप्रशासन और प्रशासनिक विचार धाराएँ

विदेशी राइटर की पुस्तकों से कुछ नहीं आता

Indian journal of pub admin सब्स्क्राइब कर सकते हो

या इसके कुछ लेख न्यू विशाल प्रकाशन द्वारा शायद इंग्लिश में प्रकाशित होते हैं


203 views0 comments

Recent Posts

See All